Samsung Galaxy M31 स्पेसिफिकेशंस और डिज़ाइन

Samsung Galaxy M31 स्पेसिफिकेशंस और डिज़ाइन


Samsung Galaxy M सीरीज़ ने अपनी सस्ती कीमतों और अच्छे हार्डवेयर के लिए बहुत लोकप्रियता हासिल की है। Samsung ने इस श्रृंखला के सभी मॉडलों को ऑनलाइन बेचकर, वितरण लागत को कम करके कीमतों को कम करने में सफलता हासिल की है। उप-15,000 सेगमेंट में आने वाला Samsung Galaxy M30 इस श्रृंखला की सफलता को आगे बढ़ाने वाला एक स्मार्टफोन है और यही कारण हो सकता है कि कंपनी ने बाद में Galaxy M30S के रूप में इस फोन का बेहतर संस्करण पेश किया। 

अब कंपनी ने Samsung Galaxy M31 नाम से इन दोनों फोन का एक नया अपग्रेड वर्जन बाजार में उतारा है, जो इसके पिछले दोनों संस्करणों की तुलना में कुछ अपग्रेड के साथ आता है। इस फोन में आपको क्वाड-कैमरा सेटअप मिलता है। हालांकि, प्रोसेसर और बैटरी की क्षमता को नहीं बदला गया है। क्या यह नवीनतम Galaxy फोन Galaxy-M सीरीज़ को बाज़ार में प्रतिस्पर्धा में बनाए रखने के लिए पर्याप्त होगा? हमने इसका पता लगाने के लिए Galaxy M31 की समीक्षा की है।

Samsung Galaxy M31: डिज़ाइन

पहली नज़र में, Samsung Galaxy M30S और Samsung Galaxy M31 के बीच अंतर करना मुश्किल है। दोनों स्मार्टफोन्स में वाटरड्रॉप स्टाइल नॉच के साथ 6.4 इंच का डिस्प्ले है, जिसे Samsung इंफिनिटी-यू डिस्प्ले कहता है। इसके बेजल्स पतले नहीं हैं, लेकिन कीमत के हिसाब से ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती है। अन्य M-सीरीज स्मार्टफोन की तरह, Samsung ने प्लास्टिक का उपयोग करके Galaxy M31 के शरीर को बनाया है। इयरपीस काफी पतला है और डिस्प्ले के ठीक ऊपर फ्रेम में सेट किया गया है।

Galaxy M31 हाथ में पकड़ने के लिए आरामदायक लगता है। इसके किनारे थोड़े घुमावदार हैं, जिससे फोन की ग्रिप अच्छी है। Samsung ने डिवाइस के दाईं ओर पावर और वॉल्यूम बटन दिए हैं। पावर बटन तक अंगूठे की पहुंच आसान है, लेकिन वॉल्यूम बटन को बेहतर तरीके से सेट किया जा सकता है। बाईं ओर सिम ट्रे है। Galaxy M31 में 3.5 mm हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर हैं।

जब आप Samsung Galaxy M31 को पीछे से देखते हैं, तो आप निश्चित रूप से कुछ बदलाव देखेंगे। कैमरा मॉड्यूल Galaxy M30 के समान है, लेकिन यह अब एक अतिरिक्त चौथे कैमरे के साथ आता है। मॉड्यूल के साथ एक फिंगरप्रिंट स्कैनर है।

Samsung Galaxy M31 में 6,000 mAh की बड़ी बैटरी है और इसका वजन 191 ग्राम है। बड़ी बैटरी होना निश्चित रूप से डिवाइस को भारी लगता है। Samsung ने बॉक्स में 15W चार्जर भी दिया है, जो बैटरी को मानक चार्जर की तुलना में थोड़ा तेज चार्ज करता है। कंपनी ने Galaxy M31 को दो रंगों- ओशन ब्लू और स्पेस ब्लैक में पेश किया है।

Samsung Galaxy M31: स्पेसिफिकेशन, फीचर्स

Galaxy M31 के स्पेसिफिकेशन Galaxy M30 से काफी मिलते-जुलते हैं। यह स्मार्टफोन 6.4 इंच के AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है, जिसमें फुल-एचडी + रिज़ॉल्यूशन है। इसमें सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 भी है, जो Galaxy फोन को खरोंच से बचाता है। डिस्प्ले में अच्छे व्यूइंग एंगल हैं और यह आउटडोर लाइट में भी अच्छा प्रदर्शन करता है।

Samsung ने इस फोन में Galaxy M30s में शामिल Exynos 9611 चिपसेट को भी बरकरार रखा है। यह एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है, जिसमें चार ARM कोर्टेक्स-ए 73 कोर हैं, जिसकी अधिकतम clock speed 2.3 गीगाहर्ट्ज़ है और चार कॉर्टेक्स-ए 53 कोर है, जिसकी अधिकतम clock speed 1.7 गीगाहर्ट्ज़ है। इसमें ग्राफिक्स के लिए माली-जी 72 जीपीयू है। फोन में आपको 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के विकल्प मिलते हैं। इन दोनों की कीमत क्रमशः 15,999 रुपये और 16,999 रुपये है।

Galaxy M31 में दो नैनो-सिम स्लॉट हैं और इसमें 4G के साथ ही VoLTE का सपोर्ट शामिल है। यह वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस का भी समर्थन करता है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन में एंड्रॉयड 10 पर आधारित One UI 2.0 दिया गया है। सॉफ्टवेयर बिल्कुल वैसा ही है जैसा हमने हाल ही में लॉन्च हुए Galaxy S10 Lite और Galaxy Note 10 Lite में देखा है। स्मार्टफोन पर Google ऐप के अलावा, Netflix, Facebook, Candy Crush Saga और Samsung Max पहले से इंस्टॉल आता है। फोन में Samsung के अपने ऐप भी हैं। इनमें My Galaxy और Samsung Shop शामिल हैं। हमने पाया कि My Galaxy एक कष्टप्रद ऐप है, क्योंकि यह पूरे दिन में कई नोटिफिकेशन भेजता है।

हम आपको डिवाइस सेट करते समय सावधानी बरतने की सलाह देंगे। सेटअप के समय, Samsung आपसे कुछ अनुमति मांगता है। यहां आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा, क्योंकि इन अनुमतियों के अनुसार Samsung आपको मार्केटिंग नोटिफिकेशन भी भेजेगा। सेटअप प्रक्रिया में आपको कुछ ऐप इंस्टॉल करने का विकल्प भी दिया जाएगा, जिसे हम छोड़ने का सुझाव देंगे।


Samsung Galaxy M31 में डार्क मोड और फ़ोकस मोड जैसे एंड्रॉइड 10 फ़ीचर भी हैं, जिन्हें नोटिफिकेशन शेड के माध्यम से बहुत आसानी से सक्षम किया जा सकता है। Dolby Atmos भी उपलब्ध है, लेकिन यह केवल इयरफ़ोन के साथ काम करता है। डिवाइस पर डिजिटल वेल बीइंग और पैरेंटल कंट्रोल भी मौजूद हैं। इसके अलावा, गैलेक्सी एम 31 भी सामान्य इशारों के साथ आता है जैसे डबल-टैप टू वेक, जेस्चर स्क्रीनशॉट।

Samsung Galaxy M31: प्रदर्शन और बैटरी लाइफ 

Samsung ने Galaxy M31 में 6 जीबी RAM दी है, जो मल्टीटास्किंग करते समय काफी उपयोगी है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय हमें किसी भी तरह का लैग नहीं मिला। डिवाइस काफी तेज़ी से ऐप्स लोड करता है, लेकिन बड़े ऐप में थोड़ा समय लगता है। हाई RAM के कारण गैलेक्सी एम 31 में मल्टीटास्किंग करना काफी आसान है।

फिंगरप्रिंट स्कैनर स्मार्टफोन को तेजी से अनलॉक करता है और सेल्फी कैमरा आसानी और सटीकता के साथ चेहरे की पहचान भी करता है। हमने AMOLED डिस्प्ले पर कंटेंट को देखने का आनंद लिया। WideWine L1 सपोर्ट के साथ, आप इसमें फुल-एचडी कंटेंट को आराम से स्ट्रीम कर सकते हैं।

हमने Galaxy M31 पर PUBG मोबाइल गेम भी खेला और गेम डिफॉल्ट रूप से HD रिज़ॉल्यूशन के साथ हाई-ग्राफिक्स सेटिंग्स में चला गया। इस सेटिंग्स में गेम खेलने में कोई समस्या नहीं थी। 20 मिनट तक खेलने के बाद, हमने बैटरी में चार प्रतिशत की गिरावट देखी। इसके अलावा, डिवाइस में थोड़ी गर्मी महसूस की गई थी, लेकिन यह ज्यादा नहीं था। बड़ी बैटरी आपको लंबे समय तक खेलने का मौका देगी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, यह फोन 22 घंटे, 31 मिनट तक चला। हमारे उपयोग से बैटरी बिना किसी समस्या के दो दिनों तक चली। यदि आपके लिए मजबूत बैटरी जीवन महत्वपूर्ण है, तो Galaxy M31 निश्चित रूप से आपको निराश नहीं करेगा।

Samsung Galaxy M31 के कैमरे

Galaxy M31 में पीछे की तरफ क्वाड-कैमरा सेटअप और फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। Galaxy M31 के बैक कैमरा सेटअप में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर है, जो f / 1.8 aperture के साथ आता है। यह कैमरा डिफ़ॉल्ट रूप से 16-मेगापिक्सेल बिन शॉट्स लेता है, लेकिन आप आसानी से पूर्ण रिज़ॉल्यूशन पर स्विच कर सकते हैं। सेटअप में 123-डिग्री अल्ट्रा-वाइड-एंगल 8-मेगापिक्सल का कैमरा लेंस है, जिसका aperture f / 2.2 है। अन्य दो कैमरे 5-मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर और 5-मेगापिक्सल के मैक्रो लेंस के साथ आते हैं। सैमसंग का कैमरा ऐप पहले जैसा ही है। इसका उपयोग करना आसान है और इसमें शामिल सभी सुविधाओं का उपयोग करना भी आसान है। प्राइमरी और वाइड-एंगल कैमरों के बीच स्विच करने का विकल्प आसान है। Scene Optimizer scenes का पता लगाने और तदनुसार कैमरा सेट करने में सक्षम है।

कम रोशनी में, Galaxy M31 को फोकस लॉक करने में अधिक समय लगता है, इसलिए आपको शॉट्स लेते समय फोन को स्थिर रखना होगा। कम रोशनी में ली गई तस्वीरें अच्छी लगती हैं, लेकिन जब आप ज़ूम इन करेंगे, तो आपको grain effect दिखाई देगा। हालांकि, नाईट मोड के माध्यम से इस प्रभाव को थोड़ा कम किया जा सकता है।

Galaxy M31 के साथ ली गई सेल्फी भी अच्छी है। हालांकि यह पर्याप्त रोशनी में अच्छा प्रदर्शन करता है, लेकिन गुणवत्ता कम रोशनी में पूरी तरह से गिर जाती है और सेल्फी में grain effect भी दिखाती है।

वीडियो रिकॉर्डिंग 4K रिज़ॉल्यूशन में मुख्य रियर कैमरा और सेल्फी शूटर दोनों के माध्यम से किया जा सकता है। Galaxy M31 दिन के दौरान अच्छी रिकॉर्डिंग आउटपुट देता है। हालांकि हमने फुटेज को थोड़ा अस्थिर पाया। इसमें एक सुपर स्टेडी मोड है जो वाइड-एंगल-कैमरा का उपयोग करता है और कंपन को थोड़ा कम करता है। हमें इस मोड का उपयोग करके एक काफी स्थिर आउटपुट मिला, लेकिन हमें वीडियो में डिटेल्स की कमी मिली। यदि आप 4K में वीडियो बनाते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का स्थिरीकरण सुविधा नहीं मिलेगी।


निष्कर्ष

Samsung ने Galaxy M30s के साथ अच्छी सफलता देखी है, जो एक कारण हो सकता है कि कंपनी ने इस फोन में बड़े बदलाव नहीं किए। कंपनी ने फोन में पहले की तुलना में RAM को अपग्रेड किया और एक अतिरिक्त बैक कैमरा जोड़कर फ़ोन में क्वाड-कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके अलावा, यह एंड्रॉइड 10 के साथ प्रीलोडेड है | Galaxy M31 को पूरी तरह से नए डिवाइस की तरह महसूस नहीं कर सकते है। इसे मोटे तौर पर Galaxy M30s के एक छोटे से अपडेट के रूप में देखा जा सकता है।

फोन में Exynos 9611 चिपसेट सक्षम प्रोसेसर है, लेकिन अगर प्रतियोगिता को बढ़ाने के लिए इस फोन में अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर होता तो हमें अधिक खुशी होती। निश्चित रूप से कुछ अपग्रेड इस फोन को थोड़ा बेहतर बनाते हैं, लेकिन इसे पिछले स्मार्टफोन की तुलना में बड़ा अपग्रेड नहीं कहा जा सकता है।


फोन का दमदार बैटरी बैकअप अभी भी इस सीरीज का मुख्य आकर्षण है। फोन को एक चार्ज में दो दिनों तक आसानी से चलाया जा सकता है, जो इस कीमत में मौजूद प्रतिस्पर्धी फोन आसानी से नहीं कर सकते हैं। Redmi Note 8 Pro और Realme X2 अभी भी आपको कीमत के लिए बेहद शक्तिशाली हार्डवेयर देते हैं, लेकिन अगर आप बेंचमार्क स्कोर की परवाह नहीं करते हैं और सिर्फ एक ऐसा डिवाइस चाहते हैं, जो आराम से आपके जरूरतों को पूरा करता हो और एक जबरदस्त बैटरी के साथ आता हो, तो Galaxy M31 आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

Post a comment

0 Comments